Wednesday, May 13, 2009

* मैं अब नहीं सिसकती, हाँ, मैं हूँ एक स्त्री..*


मैं अब नहीं सिसकती,
हाँ, मैं हूँ एक स्त्री..

मैं सदियों से शोषित,
भूखी और कुपोषित,
सदैव रही उपेक्षित,
करती हूँ ये घोषित...

मौन अब नहीं रहूंगी,
अत्याचार नहीं सहूंगी,
मैं सारे बंधन खोलूंगी,
और बंदी-गृह को तोडूंगी...

शक्ति का आह्वान करूंगी,
और रण की हुंकार भरुंगी,
रग-रग में उत्साह रखूंगी,
मैं दुश्मन का नाश करुँगी...

प्रगति-पथ पर मैं बढूंगी,
थक कर के मैं ना रुकूंगी,
तूफानों को मैं थामूंगी,
सागर को भी लाघूंगी....

अग्नि-वार को मैं झेलूंगी,
पर क़दमों को ना रोकूंगी,
आखों में लक्ष्य सजाऊँगी,
एक दिन उसे ही पाऊँगी...

मुझमे है वो आदि-शक्ति,
हाँ, मैं हूँ आख़िर एक स्त्री..

~जयंत चौधरी
१४ मई, २००९
[समय गया है समानता का॥ जन कल्याण का॥ स्त्री के उचित स्थान का॥ शक्ति के आह्वान का॥]

14 comments:

Rachna Singh said...

BADHIYA

AlbelaKhatri.com said...

nari ki vedna aur peeda ka yahi ek ilaj hai ki vaha aapki nayika ki bhanti jung ka eilan karde tatha kureetiyon k tamboo par qahar ban k toot pade.............achhi kavita k liye aapko BAHUT BAHUT BADHAI

रंजना said...

वाह !! बहुत बहुत सुन्दर कविता....
सुन्दर सार्थक प्रयास...शक्ति के आह्वान का....
साधुवाद आपका..

ARUNA said...

सुन्दर और हमेशा की तरह बहुत खूब जयंत जी!

Shefali Pande said...

बहुत अच्छा लिखा ...एनर्जी से भरी हुई कविता ..

Priya said...

wow! good.
Hum aaj ki bhariya naari hain,
Babes na bechari hain,
Hum mein shakti hain beshumaar,
Mat socho hum mein dam nahi,
Ladko se hum kam nahi,
Sapne kare sabhi saakar

Jayant Chaudhary said...

प्रिया जी,

क्या बात कही है..
बेब्स ना बेचारी हैं..
शक्ति है, पर छुपाती हैं,
ये मानवता की जननी हैं..

कृपया आते रहियेगा, जी प्रिया...
यदि ये ब्लॉग है पसंद आपने किया..

~ जयंत

Jayant Chaudhary said...

आप देतीं हैं सदैव प्रेरणा..
धन्यवाद जी, प्रिय अरुणा...

~जयंत

Jayant Chaudhary said...

रंजना जी,

आप कई दिनों से नहीं दिखी...
पर यह कविता आप को खीच लाई..

याने मेरा लिखा इस बार ठीक था. :)

~जयंत

Jayant Chaudhary said...

शेफाली जी और रचना जी,

धन्यवाद आपके प्रोत्साहन का..

~जयंत

The Pink Orchid said...

bahut hi achhha pravaah tha kavita mein.. sheher ki naariyo par sateek baithta hai.. gaaavo mein to ab bhi kuposhit shoshit naariya bahut zyada taadaad mein hain...

par bahut sateek sandesh hai kavita mein ..mujhse baantne ke liye shukriya Jayant ji..

अमिताभ श्रीवास्तव said...

priya jayant,
stri shaki sanatan he.../ hamare ynha vese bhi jo shakti ki pooja hoti he vo stri pratik hi he//isme bhi ek takniki baat he,,, shakti usme hi samaahit ho sakti he jo sahanshil ho, stri ki tarah koi sahansheel ho hi nahi sakta/
aour jnha tak ham samjhte he sadiyo se stri upekshit he, is soch ko badlna chahiye///duniya ke kitne bhi dharm he striyo ki mahtta usme sarvopari he//haa ye alag baat he ki aaj ki stri kutark kare//yaa ham bhi karte hi he//kintu stri ki mahanta purush ki antaratma jaanti hi he//choonki purush tatva adhik hota he isliye baahri star par vo apne aham me jeetaa he//yahi he uski shakti ka patan, isiliye aap dekhe kisi bhi purush tatva ki pooja itni lambi nahi hoti jitani naari tatva ki hoti he///kher..sambhav he aaj tark karne vale in baato ko kaate, kintu yahi yatharth he//

aour ek baat aham he///naari jo bhi karti he poore purusharth ke saath karti he, isme kisi purush ka yog mat samjh lena, purusharth ka arth shaqti se hi he// upekshit he, kuposhit he,,,,,yadi aap sarve karke dekh le to payenge iska pratishat bahut kam he/// me daave ke saath isliye kah rahaa hoo ki bharat ke adhikaansh hisso aour us hisse ke bhi hisse me na keval ghooma hoo balki jindgi ko kareeb se samjha he, adhdhyan kiya he// samaz aour jivan khaaskar stri sandarbh me..unke jivanyapan ke sandharbh me...baareeki se mera adhdhyan he///aour nishkarsh yahi he ki kal jo stri ki sthithi thi, usase behtar aaj he//kal bhi vo shqtishaali thi aaj bahut jyada he/// aap ek do yaa isase thoda adhik bhi naari ke khilaaf vatavaran dekh kar nahi kah sakte ki naari ka patan ho rahaa he//kher...///
aapki rachna behad samvedansheel he//aapki vichar shakti ko ullekhit karti he//aapki behatar maansikta ko bhi darshaati he///kavi man ki is rachna ke prati meri poori poori shradhdha he//

निरन्तर- महेन्द्र मिश्र said...

सुन्दर कविता .बहुत खूब

raj said...

boht hi anergy se bhari post...pad ke achha laga..

Blogvani

www.blogvani.com

FeedBurner FeedCount